शासकीय महाविद्यालय मोपका-निपनिया अब स्वर्गीय रामनाथ वर्मा के नाम पर शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में शासकीय नवीन महाविद्यालय मोपका-निपनिया का नामकरण स्वर्गीय रामनाथ वर्मा शासकीय महाविद्यालय मोपका-निपनिया किया गया है। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।

भाटापारा अंचल के ग्राम मोपका निवासी स्वर्गीय रामनाथ वर्मा ने ग्राम मोपका में प्राथमिक विद्यालय का संचालन अपने निवास में ही किया था, जहां दोपहर का भोजन विद्यार्थियों को अपनी ओर से निशुल्क प्रदान किया जाता था। आपके विशेष प्रयास से माध्यमिक विद्यालय का प्रारंभ ग्राम मोपका में हुआ। आपने शिक्षा के विकास एवं संवर्धन हेतु 6 एकड़ भूमि दान की थी।


मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भाटापारा अंचल के समाजसेवी एवं दानवीर स्वर्गीय रामनाथ वर्मा के नाम पर शासकीय नवीन महाविद्यालय के नामकरण की घोषणा की थी। स्वर्गीय रामनाथ वर्मा की शुरू से रूचि समाज कल्याण में थी। उन्होंने बिना किसी शासकीय मदद के अपने निवास में प्राथमिक विद्यालय का संचालन प्रारंभ किया। उनके द्वारा शिक्षा का बोया गया यह पौधा आज महाविद्यालय का रूप ले चुका है। इस महाविद्यालय की स्थापना 2018-19 पौत्र खेमराज वर्मा के सरपंच कार्यकाल में ग्राम मोपका में शासकीय नवीन महाविद्यालय मोपका – निपनिया की स्थापना हुई। महाविद्यालय का नामकरण स्वर्गीय रामनाथ वर्मा के नाम पर होने से पूरे अंचल में हर्ष की लहर है।



अंचल के जनप्रतिनिधियों और क्षेत्रवासियों का मानना है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने समाजसेवी और दानवीर स्वर्गीय रामनाथ वर्मा की स्मृति को बनाए रखने के लिए शासकीय नवीन महाविद्यालय मोपका-निपनिया को उनके नाम पर कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की है। स्वर्गीय श्री रामनाथ वर्मा ने दूर दृष्टि रखते हुए प्राथमिक विद्यालय को विस्तार देने के लिए लगभग 6 एकड़ भूमि दान में दी थी। उन्होंने अंचल में सामाजिक एवं धार्मिक कार्य के जरिए लोगों को एकजूट करने और सामाजिक सहयोग, परस्पर भाईचारा बढ़ाने के लिए अतुलनीय कार्य किया। उनके इसी कार्य का परिणाम है कि ग्राम सभा तथा ग्राम पंचायत द्वारा सर्वसम्मति से शासकीय नवीन महाविद्यालय का नामकरण उनके नाम पर करने का प्रस्ताव पारित किया गया था । स्वर्गीय रामनाथ वर्मा जी प्राकृतिक चिकित्सा एवं आयुर्वेद के अच्छे ज्ञाता थे। वैद्यराज के रूप में ग्रामीणों की निशुल्क उपचार एवं स्वास्थ्य सेवा करते थे । अंचल के गरीब, अनाथ लोगों को प्रश्रय देकर उनकी जीविका की व्यवस्था भी करते थे। स्वर्गीय रामनाथ वर्मा जी धार्मिक प्रवृत्ति के थे । नवरात्रि में दीप प्रज्वलित कर जवारा बोते थे और कठिन साधना भी करते थे ।स्वर्गीय रामनाथ वर्मा जी ग्राम पंचायत मोपका के महामाया मंदिर में समस्त ग्राम वासियों के साथ भक्ति भाव से जस गीत और जगराता कराते थे। 

ग्राम के सांस्कृतिक कार्यक्रम रामलीला, महा शिवरात्रि,राउत नाचा आदि में सक्रिय सहभागिता एवं योगदान देते थे। स्वर्गीय रामनाथ वर्मा जी के उत्कृष्ट कार्यो के कारण ग्राम सभा तथा ग्राम पंचायत में सर्वसम्मति से शासकीय नवीन महाविद्यालय का नामकरण आपके नाम पर करने का प्रस्ताव पारित किया।वर्तमान में परिवार के मुखिया डॉ. पूरन लाल वर्मा सेवानिवृत्त अपर संचालक जनसंपर्क विभाग छत्तीसगढ़ शासन के कुशल मार्गदर्शन में परिवार के सदस्य शिक्षा, चिकित्सा, वकालत, सामाजिक, राजनीतिक एवं कृषि के क्षेत्र में जनसेवा कर रहे हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Random Products