नहीं देना पड़ेगा किसानों को अपना बारदाना, धान खरीदी 2022- 23 के लिए खरीदी केंद्रों में हो चुकी है बारदानों की पर्याप्त व्यवस्था??

Balodabazar-Bhatapara:प्रदेश में 1 नवंबर से धान खरीदी शुरू हो रही है। अब 4 दिन ही बचे है। इसे देखते हुए प्रशासन की जोर-शोर से चल रही है। धान खरीदी को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बयान दिया है कि इस साल प्रशासन की तैयारी पूरी है। जिसके चलते किसानों को धान बेचने के दौरान किसी तरह की पेशानियां नहीं होगी। हर साल बारदाना की समस्या होती है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने 80 फीसदी बारदाना की व्यवस्था की है। वहीं अन्य 20 प्रतिशत बारदाना के लिए जूट कमिश्नर से बात हो रही है। 

धान खरीदी को लेकर राज्य के  राज्य के जिला कार्यालयों में कर्मचारियों को धान खरीदी प्रक्रिया व निरीक्षण के लिए संबंधित समिति कर्मचारियों ऑपरेटर,नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसके तारतम्य में दिनांक 28/10/2022 को जिला बलोदाबाजार के पांचों विकासखंड के धान खरीदी के कार्य में नियुक्त कर्मचारियों का प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण में जिला DMO कार्यालय के माध्यम से जानकारी दिया गया की इस वर्ष पंजीकृत रकबे के अनुसार अनुमानित धान खरीदी के लक्ष्य के अनुसार लगने वाले कुल बरदानो में से लगभग 85%की संकलन किया जा चुका है!


जानकारी अनुसार समितियों , मिलरों,उपभोक्ता दुकान तथा नवीन बरदानों की समस्त संख्या लगभग खरीदी के अनुमानित लक्ष्य से 97% बारदाना की जानकारी हो चुकी है ,इसलिए किसानों से बरदाना खरीदने या किसानों के बारदानों में धान तौल करने की आवश्यकता इस वर्ष नही पड़ेगी।






पिछले वर्ष की खरीदी में बरदानो की किल्लत के कारण किसानों को 30-40 रुपए में खरीद कर धान तौल कराया गया था,जिसमे किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था,अब 2022-23 की धान खरीदी में यदि कहे अनुसार किसानों को खरीदी केंद्रों में बारदानों की व्यवस्था हो जाने से काफी सुविधा होगी।

फिलहाल सभी ​किसान निश्चित होकर बिना किसी समस्या के अपना धान बेच सकेंगे।

1 Comments

  1. Understanding which video games are the most effective requires us to take a look at|to take a look at} all versions, bearing in mind the benefits and flaws of every. Only after seeing the differences will you 코인카지노 be ready to make your selection. To assist this course of, we have listed all essential info directly beneath.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Random Products