Kaushalya Matritva Yojana 2022 छत्तीसगढ़ कौशल्य मातृत्व योजना कैसे मिलेगा लाभ पूरी जानकारी यंहा देंखे

Kaushalya Matritva Yojana 2022: बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ आंदोलन के चलते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन कौशल्या मातृत्व योजना को लांच किया है। इस योजना के तहत जिसके घरमें दूसरी बेटी का जन्म होगा उसको सरकार की तरफ से 5000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने सीजी कौशल्या मातृत्व योजना के लिए बजट बनाया है इसमें घोषणा की गई है कि यदि छत्तीसगढ़ में कोई भी माता पिता दूसरी बालिका को तो उन्हें 5000 रुपए की राशि दी जाएगी। इसके अलावा Kaushalya Maternity Scheme 2022 मैं केवल नवजात बच्चियों की माताएं आवेदन कर पाएगी। छत्तीसगढ़ की सरकार न्यूज़ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से पंजीकरण करवाना शुरू कर दिया है साथ ही पंजीकरण के पश्चात आवेदन पत्र भरने के बाद chhattisgarh Maternity Scheme 2022 का लाभ उठाया जा सकता है।



छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना


  • योजना के आरंभ तिथि -1 मार्च 2022
  • उद्देश्य -दूसरी बालिका के जन्म पर सहायता राशि
  • लाभार्थी -राज्य की सभी पात्र महिलाएं
  • लाभ -बेटियों को व माता को कुपोषण से बचाना
  • सहायता राशि -प्रोत्साहन के रूप में 5000 रुपये



कौशल्य मातृत्व योजना 2022 क्या है?


यह एक सरकारी योजना है जो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस योजना को महिला दिवस के दिन लॉंच किया है। इस योजना के माध्यम से जिसके घर मे दूसरी भी बेटी का जन्म होगा उसको 5000 रुपये की राशि इस योजना के तहत प्रदान की जाएगी। इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा महिला दिन के शुभ अवसर पर हुआ है।

Kaushalya Matritva Yojana का लाभ कैसे मिलेगा?

chhattisgarh Matritva Yojana का लाभ उन्हीं को को मिलेगा जिनको पहली संतान बेटी है और दूसरी भी संतान बेटी ही होगी। उनको 5000 रुपए की राशि उनके बैंक खातों में छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ स प्रदान की जाएगी।

कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से जो गरीब और असहाय महिला है उनके बेटियो के पालन पोषण को इस 5000 रुपए की राशी से काफी मदत हो जाएगी। जैसे ही किसी महिला ने दूसरी बेटी को जन्म देगी उसके खाते में तुरंत 5000रुपये की राशि जमा कर दी जाएगी।
छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना की विशेषताएंछत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री जी ने विधानसभा बजट में इस महत्वकांक्षी योजना की घोषणा की है।
इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाली सभी महिलाओं के हितों की रक्षा करना है।
मातृत्व योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को ₹5000 की राशि प्रदान करेगी।
इसका फायदा राज्य के सभी कमजोर वर्गों को भी मिल पाएगा।

कौशल्य मातृत्व योजना का उद्देश्य


हमारे देश के कई लोग अभी भी बेटा और बेटियों में अंतर समझते हैं। बेटों के जन्म उत्सव मनाते हैं वही बेटियों के जन्म पर उन्हें कोई खुशी नहीं होती। इसी को देखते हुए सरकार ने बेटियों के जन्म पर उनके माताओं के लिए सहायता राशि उपलब्ध करवाई है। जिससे नवजात शिशु को कुपोषण का शिकार ना होना पड़े। साथ ही उनकी माताओं को भी अपने निजी खर्चों में सहायता मिल पाए। कौशल्य मातृत्व योजना के शुरू होने से राज्य की बहुत-सी महिलाओं को फायदा मिला है। माननीय मुख्यमंत्री भूपेश जी द्वारा सन 2022 के बजट में इस योजना को रखा गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार बालिका को जन्म देने वाली माता को रोशन राशि प्रदान करके उनके वह स्वयं के भरण पोषण में सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि बालिकाओं और माताओं को कुपोषण से बचाने के साथ-साथ बालिकाओं के जन्म दर में वृद्धि लाएं।

CG Kaushalya Maternity Yojana के लिए पात्रता मानदंड


छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना के लिए कुछ पात्रता मानदंड रखे हैं, CG Kaushalya Maternity Scheme मैं आवेदन करने के लिए आपको इन सभी मानदंडों पर खरा उतरना होगा इसके बाद ही आप इसके लिए पात्र होंगे।इस योजना का लाभ वह आवेदक उठा सकते हैं जिनकी दूसरी बेटी जन्म ले रही हो।
  • बेटी को जन्म देने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का फायदा लेने के लिए डिलीवरी को सार्वजनिक संस्थान में होनी चाहिए।
  • Kaushalya Maternity Scheme chhattisgarh का लाभ द्वितीय बेटी के जीवित जन्म लेने पर ही होगा।
  • इस योजना का पात्र होने के लिए सभी तरह के आवश्यक दस्तावेज होने आवश्यक है।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 के आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड आवश्यक है
  • बैंक खाता (बैंक पासबुक की कॉपी – फ्रंट पेज)
  • बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 ऑफलाइन आवेदन


छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके तहत आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया आगे दी हुई है। ऑफलाइन प्रक्रिया में सबसे पहले गर्भवती महिला को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा।
पंजीकरण करने के बाद जच्चा-बच्चा कार्ड बना दिया जाएगा।
इस कार्ड के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्र में बच्चे की उसके माता की समय अनुसार जांच होगी।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप स्वास्थ्य केंद्र या किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल में भी आप जांच करवा सकते हैं।
बेटी के जन्म के पश्चात आपको इसके लिए आवेदन पत्र जमा करके वह स्वास्थ्य केंद्र के प्रमाण पत्र के माध्यम से एक साथ ₹5000 की धनराशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से अकाउंट में आ जाएगी।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया


छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2022 आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए तरीके का पालन करना होगा|

निर्धारित प्रपत्र को भरकर नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जमा करें |

Post a Comment

Previous Post Next Post

Random Products