किसी विभाग या कर्मचारी से शिकायत हो तो विभागीय अधिकारीयों से चक्कर लगाने के जगह करें ऑनलाइन शिकायत ,आप पब्लिक ग्रीवांस पोर्टल pgportal.gov.in पर,पूरी जानकारी के लियें यंहा देंखे

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग है, जो अपनें कार्यों को करवानें के लिए अक्सर विभागों के चक्कर लगाया करते है | कभी-कभी तो विभागीय कर्मचारियों द्वारा उस कम करनें के एवज में एक मोटी रकम की मांग भी की जाती है | ऐसे में कुछ लोग तो धन देकर अपना कार्य आसानी से करवा लेते है, परन्तु कुछ लोगो की आर्थिक स्थिति सही न होनें के कारण वह धन देने में असमर्थ होते है |
ऑनलाइन केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के खिलाफ शिकायत दायर करें। यह सेवा प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रदान की जाती है। प्रयोक्तान शिकायतों को दर्ज करने, अनुस्मारक लेने या पिछले शिकायतों पर स्पष्टीकरण पाने के लिए और पहले से ही दर्ज कराई शिकायतों की स्थिति की जाँच सकते हैं। निवारण प्रक्रिया चैनलों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई है।
                  ऐसे में उनकी फाइल या कार्य को विभागीय कर्मचारियों द्वारा कोई आपत्ति दिखाकर उसे निरस्त या अपनें पास रोक लेते है | ऐसे में उस व्यक्ति को यह समझ नहीं आता है, कि वह इनकी शिकायत कहाँ और कैसे करे? यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो आप पब्लिक ग्रीवांस पोर्टल pgportal.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है | pgportal.gov.in Registration के बारें में यहाँ पूरी जानकारी विस्तार से दी जा रही है |

 
PG Portal भारत सरकार का पोर्टल है, इस पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को उनकी शिकायतों के निवारण के लिए एक मंच प्रदान करना है। यदि आप देश के किसी भी सरकारी संगठन या विभाग के खिलाफ कोई शिकायत है, तो आप अपनी शिकायत PG Portal Registration करके ऑनलाइन दर्ज करा सकते है। आपके द्वारा दर्ज शिकायत का तत्काल निवारण करने के लिए आपकी शिकायत सम्बंधित मंत्रालय/विभाग/राज्य सरकार के पास जायेगी। 

पब्लिक ग्रीवांस पोर्टल से सम्बंधित जानकारी (Information About PG Portal)

  • पोर्टल का नाम        - PG portal (Public Grievance)
  • शुरुआत किसके द्वारा   - केन्द्र सरकार
  • पोर्टल लॉन्च          - 2016
  • आधिकारिक वेबसाईट  -pgportal.gov.in
  • लाभार्थी            - सरकारी कर्मचारियों से पीड़ित लोग
  • शिकायत मोड       -ऑनलाइन
  • विभाग             -कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय
  • कांटेक्ट नंबर        -(011) 23401429


पब्लिक ग्रीवांस पोर्टल क्या है (What Is Public Grievance-PG Portal)


पब्लिक ग्रीवांस पोर्टल भारत सरकार का लोक शिकायत पोर्टल है | सरकार द्वारा इस पोर्टल को शुरू करनें का मुख्य उद्देश्य नागरिकों द्वारा की जानें वाली शिकायतों का एक निश्चित समय अवधि में निस्तारण करना है | यदि आपके पास किसी विभाग या संगठन के कर्मचारी के विरुद्ध कोई कोई शिकायत है, तो आप अपनी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज कर सकते है |

सीपीजीआरएएमएस (CPGRAMS) केंद्रीयकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा लोक शिकायत निदेशालय (Directorate of Public Grievances-DPG) और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) के सहयोग से विकसित किया गया है | सीपीजीआरएएमएस वेब टेक्नोलॉजी पर आधारित पोर्टल है | इस पोर्टल पर आप किसी भी समय (24×7) और किसी भी स्थान से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है |

PG Portal (Public Grievance) – pgportal.gov.in

केंद्र द्वारा द्वारा प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के सहयोग से PG Portal को लांच किया गया है। यदि आपको किसी भी सरकारी संगठन से कोई शिकायत है, तो आप अपनी शिकायत Public Grievance Portal के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करा सकते हो एवं PG Portal Complaint Status भी चेक कर सकते हो। PG Online Portal के लांच होने से अब नागरिकों को सरकारी कार्यालय जाकर शिकायत दर्ज कराने की आवश्यकता नहीं होगी। भारत के किसी भी राज्य का कोई भी नागरिक pgportal.gov.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस पोर्टल द्वारा दर्ज लोगों की शिकायतों का मंत्रालयों/विभागों/संगठनों द्वारा शीघ्र से शीघ्र निपटारा किया जाएगा।

Centralized Public Grievance Redress And Monitoring System के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRMS) के माध्यम से Public Grievance (PG) पोर्टल को लांच किया गया है।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत भारत के नागरिक सरकारी संगठनों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते है।
  • नागरिकों द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का निपटारा जल्द से जल्द किया जाएगा।
  • PG Portal के माध्यम से अब नागरिकों को अपनी शिकायतों के लिए सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • CPGRMS Portal पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया बहुत सरल है।
  • इसके आलावा नागरिक दर्ज की शिकायत (cpgrams status) की स्थिति भी चेक कर सकते हैं, एवं शिकायत के निपटारे के संबंध में रेटिंग भी दे सकते है।

शिकायतें जिन पर निवारण हेतु विचार नहीं किया जाता है

  • न्‍यायाधीन मामले अथवा ऐसे मामले जो किसी न्‍यायालय के अधिनिर्णय से संबंधित हों।
  • व्‍यक्तिगत और पारिवारिक विवाद।
  • आरटीआई मामले ।
  • ऐसी कोई अन्‍य शिकायत जिससे देश की क्षेत्रीय अखंडता अथवा अन्‍य राष्‍ट्रों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध प्रभावित हों ।
  • सुझाव ।

PG Portal के माध्यम से कौन-कौन से सरकारी संगठनों के प्रति शिकायत दर्ज की जा सकती है:-

  • Posts (D/o Posts)
  • Telecommunication (D/o Telecom)
  • Banking (Financial Services)
  • Insurance (Financial Services)
  • School Education & Literacy
  • Road Transport & Highways
  • Health & Family Welfare
  • External Affairs
  • Petroleum & Natural Gas
  • Labour and Employment
  • Civil Aviation
  • Income Tax
  • Higher Education
  • Personnel and Training
  • Personnel and Training

PG Portal Registration कैसे करें?

PG Portal के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए नागरिकों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। pg portal registration करने के लिए निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-


पीजी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे (How To Register On PG Portal)


पीजी पोर्टल (pgportal.gov.in) पर शिकायत दर्ज करनें के लिए आपको सबसे पहले अपना पंजीकरण (Registration) करना होगा, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस प्रकार है-
रजिस्ट्रेशन करनें के लिए सबसे पहले आपको pgportal.gov.in ओपन करना है, आप इस लिंक https://pgportal.gov.in/Home/LodgeGrievance से डायरेक्ट ओपन कर सकते है |

यदि आप अपना रजिस्ट्रेशन पहले ही कर चुके है, तो आप अपनें यूजर नेम से लॉग इन कर सकते है अथवा आप Click here to register पर क्लिक करे |


अब आपके सामनें एक फार्म ओपन होगा जिसे आपको पूछी गयी जानकारी दर्ज कर Security Code लिखकर Save पर क्लिक करना है |


Save पर क्लिक करते ही आपके सामनें एक मेसेज आयेगा, जिसमें यह बताया गया है कि आपके ईमेल पर एक लिंक भेजा गया है, आपको उस लिंक पर क्लिक करना है |

आपको ईमेल पर आये हुए लिंक पर क्लिक कर आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड बनाना है |
सबसे अंत में आपको Submit पर क्लिक करना है, अब आपके सामनें एक मेसेज आयेगा कि आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेजफुल हो चुका है |

शिकायत दर्ज करनें के लिए आपको Sign in पर क्लिक कर अपने यूजर नेम और पासवर्ड से लॉग इन करना है |


लॉग इन करते ही आपके सामनें Dashboard ओपन होगा, यहाँ आपको LodgePublic Grievance पर क्लिक करना है |


अब आपके सामनें एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको कई डिपार्टमेंट शो होंगे, आप अपनी शिकायत से सम्बंधित विभाग पर क्लिक करे अथवा Other Department पर क्लिक करे |


अब आपके सामनें एक फार्म ओपन होगा, जिसमें पूछी गयी जानकारी के साथ ही अपनी शिकायत का विवरण 4000 शब्दों में लिखकर Submit पर क्लिक करना है |



सबमिट करते ही आपको एक मेसेज शो होगा, जिसमें आपका शिकायत नंबर शो होगा | इस नंबर की सहायता से आप अपनी शिकायत के स्टेटस की जाँच कर सकते है |



एसओजी (SOG) क्या है
पीजी पोर्टल पर स्टेटस कैसे चेक करे (How To Check Status On PG Portal)पीजी पोर्टल पर अपनी शिकायत का Status चेक करने के लिए इस लिंक https://pgportal.gov.in/Status पर क्लिक करे |


अब यहाँ पर आपको अपनी शिकायत का Registration number, Email id, Mobile number और Security Code दर्ज कर Submit पर क्लिक करे |Submit पर क्लिक करते ही आपके सामने grievance का स्टैटस ओपन हो जायेगा |

इस प्रकार आप अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है |


शिकायत निस्तारण की समय अवधि (Grievance Redressal Time Period)


इस पोर्टल पर आपके द्वारा की गयी शिकायत के निस्तारण के लिए 60 दिनों अर्थात दी माह की समय सीमा निर्धारित की गयी है | यदि इस निर्धारित समयावधि के अन्दर आपकी शिकायत का निस्तारण नही होता है, तो आप नागरिक संबंधित मंत्रालय / विभाग के लोक शिकायत निदेशक के साथ इस प्रकरण को उजागर कर सकते है, जिसका विवरण Pgportal.Gov.In पर उपलब्ध है |

पीजी पोर्टल से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकरी (Important Information Related To PG Portal)आपको बता दें, कि कुछ मुद्दे ऐसे है जिनकी शिकायत इस पोर्टल पर नहीं की जा सकती है, यह मुद्दे इस प्रकार है-

  • अदालत द्वारा दिए गए निर्णय से संबंधित कोई भी मामला |
  • पारिवारिक या व्यक्तिगत विवादों से सम्बंधित मामले |
  • आरटीआई (RTI) से संबंधित मामले |
  • जो कुछ भी देश की क्षेत्रीय अखंडता पर प्रभाव डालता है और अन्य देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखता है |

यहाँ आपको पीजी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के विषय में जानकारी दी गई है | यदि इस जानकारी से संतुष्ट है, या फिर इससे संबंध में अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट करके अपना सुझाव प्रकट करे, आपकी प्रतिक्रिया का जल्द ही उत्तर देने का प्रयास किया जायेगा |  |

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