न्यूज़, ब्लॉग , चर्चित व्यक्तिव , पर्यटन और सामाज और धर्म कर्म की खबरे देखो दुनिया लेकिन हमारे भाटापारा के नजरिये से ...........

Sunday, August 1, 2021

समिति कर्मचारियों का हड़ताल समाप्त ..प्रदेश के समस्त समिति खाद -बीज-राशन आदि के लिए सोमवार २ अगस्त से सहकारी समिति होगा कृषको के लिए प्रारंभ !

रायपुर-०१ अगस्त -छत्तीसगढ़ सहकारी समिति कर्मचारियों का २४ जुलाई से चल रहा हड़ताल आज समाप्त हो गया हैI अब सोमवार २ अगस्त से समिति कृषको के समस्त ऋण -खाद -बीज आदि के लिए प्रारंभ हो जायेगा ! छत्तीसगढ़ सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ ने शासन को 30 दिवस की समय देते हुए हड़ताल को अस्थाई रूप से स्थगित किया गया है ।


        ज्ञात हो की २४ जुलाई से समितियों में ताला लटक रहा है। ऐसे में खाद लेने के लिए समिति पहुंच रहे किसानों को भटकना पड़ रहा है। सोसायटी से खाद नहीं मिलने का फायदा व्यापारी उठा रहे हैं और अधिक कीमत पर खाद बेच रहे हैं। समितियों से खाद नहीं मिलने के कारण किसान मंहगे दाम पर खाद खरीदने के लिए मजबूर हो गये थे । अब हड़ताल की स्थगन से आंदोलनरत कर्मचारी 2 अगस्त2021 सोमवार को अपने अपने कार्य में उपस्थित होंगें।

प्रदेश महासचिव नरेंद्र साहू ने बताया की छत्तीसगढ़ सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ रायपुर द्वारा 24 जुलाई 2021 से 5 सूत्री मांगों को लेकर पूरे प्रदेश के 2058 सहकारी समितियों में अनिश्चितकालीन आंदोलन जारी था । महासंघ के आंदोलन के फल स्वरुप समस्याएं विधानसभा में प्रमुखता से गूंजा और छत्तीसगढ़ शासन ने सहकारिता विभाग एवं खाद्य विभाग की संयुक्त उप समिति गठित की है जिसमें महासंघ के प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे और अन्य 4 सूत्री मांगों को यथासंभव पहल करने की आश्वासन दिया गया है। 31 जुलाई को अपेक्स बैंक में नवनिर्वाचित बैंक अध्यक्षों का सम्मान समारोह हुआ था। जिसमे माननीय सहकारिता मंत्री श्री प्रेमसाय सिंह टेकाम जी, सहकारिता सचिव व पंजीयक श्री हिमशिखर गुप्ता जी ,अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ चंद्राकर जी , अपेक्स बैंक के महाप्रबंधक ,पूर्व मंत्री और वर्तमान ग्रामीण रायपुर विधायक सत्यनारायण शर्मा जी ,जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री पंकज शर्मा जी और अन्य सभी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्षों ने अपेक्स बैंक में समिति को नुकसान से बचाने के लिए हर संभव धान की सुखद व अतिरिक्त खर्चा समितियों को देने के लिए पहल और बैंक में खाली पड़े वर्षों से पदो पर भर्ती करने की चर्चा भी हुई । सभी नवनिर्वाचित बैंक के अध्यक्षों ने एक स्वर में माननीय सहकारिता मंत्री, पंजीयक के समक्ष रखा गया और कर्मचारियों के आंदोलन में चले जाने से किसानों को खाद एवं राशन नहीं मिलने की भी चर्चा भी हुई है। सहकारिता सचिव व पंजीयक महोदय ने महासंघ के प्रतिनिधि मंडल को चर्चा हेतु रविवार को जिला सहकारी केंद्रीय बैंक रायपुर में आमंत्रित किया था। 1/8/2021 को सहकारिता सचिव व पंजीयक हिम शिखर गुप्ता और पंकज शर्मा रायपुर बैंक के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अपेक्स बैंक के कर्मचारी अध्यक्ष चंद्रप्रकाश व्यास ,जिला सहकारी बैंक के कर्मचारीअध्यक्ष मोहन साहू , एसपी चंद्राकर अतिरिक्त सीईओ
रायपुर बैंक,आदि अधिकारियों के बीच में 5 सूत्री मांगों पर बिंदुवार सफल सकारात्मक चर्चा प्रदेश के उपस्थित प्रमुख पदाधिकारियों के बीच हुआ है माननीय सहकारिता सचिव गुप्ता जी ने समिति को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए समिति को दी जाने वाली कमीशन को बढ़ाने हेतु पहल करने का बात किया है और जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों पर ग्रेडर प्रबंधक की भर्ती पर सेवा नियम 2018 के अनुसार 50% समिति के कर्मचारियों से लिया जाएगा इसमें उम्र बंधन में शिथिलता देते हुए 45वर्ष के स्थान पर 55 वर्ष करने की भी जानकारी महासंघ को दिया गया है । महासंघ ने शासन को 30 दिवस की समय देते हुए हड़ताल को अस्थाई रूप से स्थगित किया गया है ।


मांगे पूर्ण न होने पर पुनः आन्दोलन की चेतावनी

    प्रदेश महासचिव नरेंद्र साहू ने जानकारी दी है की यदि छत्तीसगढ़ सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ रायपुर द्वारा यदि उक्त दिवस में उक्त सभी मांगों पर सकारात्मक पहल कर निर्णय नहीं लिया जाता है तो पुनः छत्तीसगढ़ सहकारी समिति कर्मचारी महासंघ आंदोलन करेगी और समिति के कार्य बाधित होगी उसके लिए शासन प्रशासन जिम्मेदार रहेगी । आंदोलन को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहयोग देने वाले समस्त समिति के संचालक गण, व अध्यक्ष गण, कर्मचारी गण, जिला पदाधिकारी, प्रदेश पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी गणों को महासंघ की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद आभार।
Share:

0 Comments:

Post a Comment

Followers

Search This Blog

Popular Posts

Blog Archive

Popular Posts