न्यूज़, ब्लॉग , चर्चित व्यक्तिव , पर्यटन और सामाज और धर्म कर्म की खबरे देखो दुनिया लेकिन हमारे भाटापारा के नजरिये से ...........

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020: नवीनतम सुचना! Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020 Update

पीएम जन धन योजना आवेदन । Pradhanmantri Jan Dhan Scheme बैंक खाता | प्रधानमंत्री जन धन योजना | जन धन योजना प्रधानमंत्री पात्रता

PM Jan Dhan Yojana New Update

जैसे आप सभी लोग जानते है कि पूरे भारत देश में कोरोना वायरस का प्रकोप चल रहा है जिससे देश के सभी लोग डरे हुए है इस परेशानी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के लोगो को सुरक्षा देने के लिए पूरे भारत देश में 21 दिन का लॉक डाउन किया जा चूका है ।देश में महामारी के संकट से उभरने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के चलते देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी में देश की महिलाओ के लिए जन धन योजना के तहत नयी घोषणा की है । देश की वित् मंत्री जी ने कहा है कि जिन महिलाओ के बैंक में जन धन खाते खुले हुए है उन महिला खातेधारकों को अगले तीन महीने तक 500 रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी यह धनराशि सीधे डीबीटी के माध्यम से सरकार द्वारा लाभार्थी महिला के खाते में पहुचाये जायेगे ।इसका लाभ देश की 20 करोड़ महिलाओ को दिया जायेगा ।
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: खतरनाक कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार गरीबों के खातों में पैसे डाल रही है। ये पैसे एलपीजी गैस सिलिंडर सब्सिडी, किसान योजना, विधवा पेंशन और महिला जन धन खातों में डाले जा रहे हैं। गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खाताधारकों के अकाउंट में अगलते तीन महीने तक पैसे ट्रांसफर किए जा रहे है। अबतक करोड़ों लोगों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जा चुके हैं।



प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गयी थी और इस योजना को 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया है ।इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब लोगो के बैंक में ,पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में जीरो बैलेंस पर खाते खोले(Accounts will be opened in the bank of poor people of the country, at zero balance in the post office and nationalized banks.) जायेगे ।जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद रुपये 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रुपे किसान कार्ड में अंतर्निहित 1 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर के साथ सुविधा प्रदान की जाएगी ।


इस योजना के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रो के गरीब लोगो को लाभ पहुंचाया जायेगा । इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी के खाता खुलवाने के बाद किसी वजह से मृत्यु हो(An eligible beneficiary dies due to opening of account ) जाती है तो केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को 30,000 रूपये का अतिरिक्त बीमा कवर भी (The central government will also provide an additional insurance cover of Rs 30,000 to the beneficiary’s family.) दिया जाएगा । Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020 को जन धन खाता भी कहते है । इस योजना के अंतर्गत गरीब लोग बड़ी ही आसानी से अपना खाता खुलवा सकते है । उन्हें न तो कोई पैसा देना होगा और न ही उन्हें खाता खुलवाने के कोई परेशानी होगी । इस योजना के ज़रिये देश के लोगो को वित्तीय सेवाएं आसानी से प्राप्त होंगी ।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
PM Jan Dhan Yojana 2020 Highlights
योजना का नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक 15 अगस्त 2014
लाभार्थी देश के नागरिक


प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की बहुत से लोग ऐसे है जो अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाते है और बैंक द्वारा दी जा रही बैंकिंग सुविधा से अवगत नहीं है ।केंद्र सरकार की गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोग ,पिछड़े वर्ग के लोगो को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा ,अंतरण सुविधा ,बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना | Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020 के ज़रिये बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी तक पहुँचाना है।

पीएमजेडीवाई में खोले गए खातों की संख्या


हमने एक ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में खोले गए खातों की संख्या और उनके द्वारा जमा की गई राशि और जारी किए गए रुपे कार्ड (25 मार्च 2020 तक के आंकड़े के अनुसार) की जानकारी हमने नीचे दी हुई है नीचे दी गयी पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक पढ़े |

प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारक

पीएमजेडीवाई योजना में 6 स्तंभ शामिल हैं जो निम्नानुसार हैं -
बैंकिंग सुविधाओं के लिए सुलभ – इसके साथ, वे प्रत्येक जिले को एसएसए में रखने का प्रयास कर रहे हैं जिसका अर्थ है उप सेवा क्षेत्र जिसके तहत कम से कम एक से दो हजार घरों को 5 किमी की सीमा के भीतर कवर किया जाएगा।

बुनियादी बैंकिंग सुविधा – उन्होंने प्रत्येक अनबिके घर में कम से कम एक बैंक खाते का लक्ष्य रखा, ताकि यह हर घर में बैंकिंग आदतों की संस्कृति को बढ़ा सके और उन्हें बैंक खाते में अपनी मेहनत की कमाई को बचाने के लिए मना सके।

वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम – उन्हें वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित करने के लिए, ताकि वे एटीएम कार्ड का संचालन कर सकें और इसके लाभ जान सकें।

माइक्रो क्रेडिट – जब आप खाता खोल लेते हैं और अगले छह महीनों के लिए इसे संतोषजनक रूप से संचालित करते हैं, तो आप 5000 रुपये की क्रेडिट सुविधा के लिए पात्र हैं और इसके लिए बैंक आपसे किसी भी प्रकार की सुरक्षा, उद्देश्य या क्रेडिट के उपयोग के लिए नहीं पूछेगा।

सूक्ष्म बीमा सुविधा – इसके साथ सभी बीएसबीडी (मूल बचत बैंक जमा) खाता धारक सूक्ष्म बीमा के लिए पात्र हैं और इसके लिए दो बीमा योजनाएं हैं ।

प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (PMJBY) – इसके तहत लाभार्थी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलेगा और इसके लिए उन्हें केवल 330 रुपये के प्रीमियम का प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) – यह बीमा योजना आपको 2 लाख रुपये का आकस्मिक कवर देगी और इसके लिए आपको केवल 12 रुपये के प्रीमियम का प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा।

RuPay डेबिट कार्ड – एक बार जब आप खाता खोलेंगे तो आपको रुपे कार्ड (एटीएम कार्ड) मिलेगा, जिसमें केवल 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा शामिल है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के लाभ

  1. देश क कोई भी नागरिक इस योजना के तहत बैंको में अपना खाता खुलवा सकते है और 10 साल तक के छोटे बच्चे का भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते है ।
  2. इस पीएम जन धन योजना 2020 के तहत खाता खुलवाने पर 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी कवर किया जायेगा ।
  3. प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा।
  4. PMJDY 2020 के अंतर्गत इच्छुक लाभार्थी किसी भी बैंक में जन धन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी कागज़ पत्रिका के 10 ,000 रूपये तक का लोन ले सकते है ।
  5. सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों में सीधे लाभ मिलेगा।
  6. प्रत्येक परिवार के एक खाते, विशेष कर महिला खाते में Rs।5000/- की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी ।
  7. प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकिंग, बचत / जमा खातों, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन को किफायती तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है।
  8. खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय संवाददाता (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है।
  9. पीएमजेडीवाई के तहत खोले गए खातों को जीरो बैलेंस के साथ खोला जा रहा है।
  10. हालाँकि, यदि खाताधारक चेक बुक प्राप्त करना चाहता है, तो उसे न्यूनतम बैलेंस मानदंड पूरा करना होगा।
  11. अब तक 38.22 करोड़ लाभार्थियों ने बैंको में धनराषि जमा की है और लाभार्थियों के बैंक खाता में अब तक 117,015.50 करोड़ रूपये जमा है |

Jan Dhan Scheme PM 2020 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड / पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते है तो उन्हें अपनी नज़दीकी बैंक में जाना होगा ।बैंक में जाने के बाद आपको वहाँ से जन धन खाता खोलने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना । आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी । सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सलग्न करने होंगे और भरे हुए आवेदन फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा ।इसके बाद अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की कारवाही पूरी होने पर आपका जन धन खाता खुल दिया जायेगा ।

Categories
Share:

1 Comments:

Followers

Search This Blog

Popular Posts

Blog Archive

Popular Posts