न्यूज़, ब्लॉग , चर्चित व्यक्तिव , पर्यटन और सामाज और धर्म कर्म की खबरे देखो दुनिया लेकिन हमारे भाटापारा के नजरिये से ...........

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) शिक्षावृति अनुदान हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित, विज्ञान मे रूचि रखने वाले 10th 12th स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र करे आवेदन

What is KVPY Exam? किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है। KVPY की फुलफॉर्म किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana) है, जो विज्ञान में बुनियादी विज्ञान पाठ्यक्रम और अनुसंधान कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए असाधारण रूप से प्रेरित छात्रों को आकर्षित करने के लिए है। प्रतिभाओं की पहचान करने के लिए योग्यता परीक्षा की जाती है।


KVPY full form- KVPY की फुलफॉर्म किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana) है। kvpy registration, केवीपीवाई लिखित परीक्षा और साक्षात्कार को मंजूरी देने वाले छात्र IISc और विभिन्न IISER जैसे शीर्ष संस्थानों में सीधे प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

What is KVPY Exam?KVPY छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसंधान के लिए प्रतिभा और योग्यता वाले छात्रों की पहचान करना है; उनकी शैक्षणिक क्षमता का एहसास करने में उनकी मदद करें; उन्हें विज्ञान में अनुसंधान करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें, और देश में अनुसंधान और विकास के लिए सर्वोत्तम वैज्ञानिक दिमाग की वृद्धि सुनिश्चित करें।

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना शिक्षावृति अनुदान हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित:



वर्ष 2019 के लिए केवीपीवाई पंजीकरण की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2019 है, जिसके लिए परीक्षा की तारीख से 30 दिन पहले ही प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। परीक्षा हर साल नवंबर के महीने में अस्थायी रूप से होती है।

KVPY पंजीकरण से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखें क्या हैं जो एक छात्र को याद रखनी चाहिए? 

KVPY पंजीकरण आमतौर पर हर साल जुलाई / अगस्त के महीने में शुरू होता है और परीक्षा नवंबर के महीने में आयोजित की जाती है, जिसके लिए अक्टूबर महीने तक एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं।

विस्तृत पात्रता मानदंड उनकी वेबसाइट पर पाए जा सकते हैं: 

Click To More Detail

केवीपीवाई पाठ्यक्रम (What is KVPY Exam)चूंकि KVPY लिखित परीक्षा एक योग्यता परीक्षा है, इसलिए परीक्षा के लिए कोई निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है। लिखित परीक्षा का उद्देश्य (केवल 2016 से ऑनलाइन मोड में) छात्र की समझ और विश्लेषणात्मक क्षमता का परीक्षण करना है। छात्रों को कक्षा दसवीं / बारहवीं / BSc / B.S. / B.Stat. / B.Math. / Int. MMSc. / M.S.प्रथम वर्ष तक के पाठ्यक्रम के लिए परीक्षण किया जाता है। /

KVPY चयन प्रक्रिया: आईआईएससी देश के विभिन्न केंद्रों पर KVPY के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित करेगा ताकि अनुप्रयोगों को प्रदर्शित किया जा सके। एप्टीट्यूड टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर, लघु-सूचीबद्ध छात्रों को एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जो चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

KVPY छात्रवृत्ति या फैलोशिप प्राप्त करने के लिए, योग्यता परीक्षा और साक्षात्कार के अंक दोनों पर विचार किया जाता है।

योग्यता सूची एप्टीट्यूड टेस्ट के अंकों के लिए 75% वेटेज और स्ट्रीम एसए, एसबी और एसएक्स में साक्षात्कार के अंकों के लिए 25% वेटेज पर आधारित है।

KVPY में SA, SB और SX क्या हैं?
  • चूंकि कक्षा XI, कक्षा XII और बेसिक साइंस में स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र KVPY के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, इसलिए परीक्षा को तीन स्ट्रीम में विभाजित किया गया है:
  • स्ट्रीम SA में वे छात्र हैं जो शैक्षणिक वर्ष के दौरान ग्यारहवीं कक्षा में हैं, जिसमें केवीपीवाई आयोजित किया जाता है। उन्हें SA टेस्ट देना होगा।
  • स्ट्रीम SX में वे छात्र हैं जो शैक्षणिक वर्ष के दौरान कक्षा बारहवीं कक्षा में हैं जिसमें केवीपीवाई आयोजित किया जाता है। उन्हें SX/SB टेस्ट देना होगा।
  • स्ट्रीम SB में वे छात्र होते हैं जो शैक्षणिक वर्ष के दौरान केवीपीवाई आयोजित करने के दौरान बेसिक साइंसेज में स्नातक कार्यक्रम के प्रथम वर्ष में होते हैं। उन्हें एसएक्स / एसबी टेस्ट देना होगा।
Share:

3 Comments:

  1. Mai apply krna chahta hu sir par karu kaha se

    ReplyDelete
    Replies
    1. Link diya hai .....wahan se hoga

      http://www.kvpy.iisc.ernet.in/main/eligibility.htm

      Delete

Followers

Search This Blog

Popular Posts

Blog Archive

Popular Posts