अच्छी तरह से जान लीजिये आपको आपके सिवा कोई और सफलता नहीं दिला सकता
सोनबरसा नेचर सफारी-SONBARSA Nature Safari बलोदाबाज़ार -भाटापारा - Bhatapara_Our Proud -->

BHATAPARA

header ads

Hot

SEARCH IN HINDI

Followers

Thursday, June 20, 2019

सोनबरसा नेचर सफारी-SONBARSA Nature Safari बलोदाबाज़ार -भाटापारा

जिला मुख्यालय से महज 3 किमी दूर ग्राम पंचायत लटुआ स्थित सोनबरसा रिजर्व फॉरेस्ट को नेचर सफारी के रुप में विकसित किया गया है । इसमें डियर पार्क भी स्थित है । इस जंगल सफारी में लोगों को जिप्सी से भ्रमण करने की सुविधा है । यहॉ पर साइकिलिंग का मजा भी लिया जाअ सकता है । बच्चों के मनोरंजन के साथ ही पिकनिक मनाने की भी अच्छी जगह वन विभाग बनाई गई है ।



सोनबरसा - मुख्य द्वार

डीएफओ विश्वेश कुमार और रेंजर राकेश कुमार चौबे ने सोनबरसा के जंगल को नेचर सफारी के रूप में विकसित किया है। इसके चलते आज जिले को एक अलग पहचान मिली है। अफसरों ने बताया कि चारों तरफ से सीमेंट प्लांट से घिरा होने के चलते जिले के लोगों, प्लांट कर्मचारियों और वन्य जीव प्रेमियों को दिनभर की भागदौड़ और थकान के चलते सुस्ताने या फिर पिकनिक मनाने के लिए कोई ढंग की जगह नहीं थी। इस कारण वनविभाग ने लोगों को शहर के पास ही प्रकृति सौंदर्य व सुकून के माहौल के लिए सुविधा उपलब्ध कराई है, जहां वे छुट्टी या फिर परिवार सहित पिकनिक मना सके। 


सोनबरसा - विश्राम गृह

ये जानवर जंगल में मौजूद : जंगल में इस समय करीब 125-130 हिरण, 200 खरगोश, 285-300 के करीब जंगली सुअर, 80-85 अजगर, 10-12 भेड़िया, 8-9 जैकाल, मोनिटर लिजेर्ट, नेवला और 6-7 दुर्लभ प्रजाति की जंगली बिल्लियां हैं। तालाबों के पास बर्ड फारेस्ट कंजर्वेशन के तहत पक्षियों के बैठने की व्यवस्था है। जहां उनके लिए भरपूर भोजन की व्यवस्था की गई है। 


सोनबरसा - जलपान केंद्र-बलाैदाबाजार/लटुवा. सोनबरसा जंगल में बना कैफे और पार्क। 


सोनबरसा - सफारी भ्रमण
890 हेक्टेयर में फैला जंगल 

890 हेक्टेयर में फैले सोनबरसा जंगल को जंगल सफारी विकसित करने का काम पूरा हो चुका है। पूरे जंगल को बाउंड्रीवॉल से घेरने की तैयारी चल रही है। हालांकि जंगल चारों तरफ से मजबूत जालियों से घिरा हुआ है। 


सोनबरसा - भ्रमण के लिये जिप्सी

पार्किंग समेत प्रवेश शुल्क सिर्फ 10 रुपए


सोनबरसा - वन्य प्राणियों के लिये डबरी

गेट एंट्री फीस प्रति व्यक्ति 10 रुपए रखा गया है, जिसमे पार्किंग शुल्क भी शामिल है। पिकनिक मनाने के लिए लोग रिवार के साथ खाने-पीने का सामान भी ले जा सकते हैं या फिर वहां बने कैफे में स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा ले सकते हैं। पर्यटकों के रुकने के लिए रेस्ट हाउस और एक घर भी बनाया गया है, जहां कम चार्जेज देकर 24 घंटे के लिए बुक कराया जा सकता है। 


सोनबरसा - साईकिल से भ्रमण हेतु


सोनबरसा - समाचार पत्र में

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad