न्यूज़, ब्लॉग , चर्चित व्यक्तिव , पर्यटन और सामाज और धर्म कर्म की खबरे देखो दुनिया लेकिन हमारे भाटापारा के नजरिये से ...........

बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य

यह अभयारण्‍य, बलौदाबाजार जिले में स्थित है जो 245 वर्ग किमी. के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इसे वन्‍यजीव अभयारण्‍य के रूप में 1972 में वन्‍यजीवन अधिनियम के तहत घोषित किया गया था।
यह अभयारण्‍य, समतल और पहाड़ी क्षेत्र का मिश्रण है जो 265 मीटर से 400 मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस अभयारण्‍य में चार सींग वाले हिरण, बाघ, तेंदुए, जंगली भैंसें, अजगर, बार्किंग हिरन, हाइना, साही, चिंकारा और ब्लैक बक्‍स आदि देखने को मिलते है। यहां पक्षी प्रेमियों के लिए काफी कुछ देखने को है।
यहां कई प्रकार के पक्षी जैसे – बगुले, बुलबुल, इरगेट्स और तोता आदि की कई प्रजातियां देखी जा सकती है। यह वन क्षेत्र शुष्क पर्णपाती पेड़ों और अन्य पेड़ों से समृद्ध है जिनमें तेंदू, बीर, सेमल, साक, टीक और बेंत आदि शामिल है।
छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के उत्तरी भाग में स्थित है, बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में बेहतरीन और महत्वपूर्ण वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है. 1972 के वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत 1976 में स्थापित, अभयारण्य अपेक्षाकृत केवल 245 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करने के लिए एक छोटे से एक है. क्षेत्र की स्थलाकृति 265-400 लाख टन के बीच लेकर ऊंचाई के साथ फ्लैट और पहाड़ी इलाके के शामिल हैं. बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य अपने हरे भरे वनस्पति और अद्वितीय वन्य जीवन के लिए जाना जाता है.
वनस्पति और जीव – बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य


बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य की वनस्पति मुख्यतः सागौन, साल, बांस और प्रमुख पेड़ों की जा रही टर्मीनालिया साथ उष्णकटिबंधीय शुष्क पर्णपाती वन के शामिल हैं. अभयारण्य में पाए अन्य प्रमुख पौधों Semal, महुआ, बेर और तेंदु शामिल हैं. अमीर और रसीला वनस्पति कवर अभयारण्य में वन्य जीवन की एक विस्तृत विविधता का समर्थन करता है. बारनवापारा अभयारण्य शामिल हैं बाघ, स्लॉथ बीयर, उड़ने वाली गिलहरी, सियार, चार सींग वाला हिरण, तेंदुए, चिंकारा, ब्लैक बक, जंगली बिल्ली, बार्किंग डीयर, साही, बंदर, बायसन, धारीदार हाइना, जंगली कुत्ते, चीतल, के प्रमुख वन्यजीव सांभर, नील गाय, गौर, Muntjac, कुछ नाम करने के लिए जंगली सूअर, कोबरा, अजगर. अभयारण्य भी प्रमुख तोते, बुलबुल, सफेद पूंछ वाले जानवर, ग्रीन Avadavat, कमजोर kestrels, मोर, लकड़ी Peckers, रैकेट पूंछ ड्रोंगो, Egrets, और हेरोन्स नाम करने के लिए किया जा रहा है कुछ के साथ एक बड़े आकार का पक्षी आबादी है. बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य के दौरे के सभी वन्य जीवन के प्रति उत्साही, पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक रोमांचक और पुरस्कृत अनुभव हो वादा किया है.



बार-नवापारा



बारनवापारा में रहने के लिए आवासशाला

बार नवापारा में विचरण करते जंगली जानवार

बार नवापारा में रहने के लिए कुटिया

बहती नदी के किनारे रहने के लिए कुटिया

बार नवापारा के घने जंगली क्षेत्र

बार नवापारा में बहती नदी

बारनवापारा में रहने के लिए आवासशाला
बार नवापारा में विचरण करते जंगली जानवार
बार नवापारा में रहने के लिए कुटिया
बहती नदी के किनारे रहने के लिए कुटिया

Share:

0 Comments:

Post a Comment

Followers

Search This Blog

Popular Posts

Blog Archive

Popular Posts